ये 3 आदतें जो आप के किडनी को कर रही हैं खराब जो आप रोज करते हैं

24

किडनी (गुदॉ) मानव शरीर का एक महत्वपूर्ण अंग है। आप कि कुछ छोटी बढी गलतियों कि वजह से किडनी पर बहुत बड़ा असर पड़ सकता है जिसकी से किसी गंभीर बीमारी या मौत का कारण भी बन सकता है । इसकी तुलना सुपर कंप्यूटर के साथ करना उचित है क्योंकि किडनी की रचना बड़ी अटपटी है और उसके कार्य अत्यंत जटिल हैं उनके दो प्रमुख कार्य हैं – हानिकारक अपशिष्ट उत्पादों और विषैले कचरे को शरीर से बाहर निकालना और शरीर में पानी, तरल पदार्थ, खनिजों (इलेक्ट्रोलाइट्स के रूप में सोडियम, पोटेशियम आदि) नियमन करना है।

ये 3 काम जो आप रोज करते हैं इसकी वजह से आप कि किडनी पर पड़ सकता है बुरा असर ।

बेहद कम पानी पीना-

आप को बता दे समान्य व्यक्ति को दस से बारह ग्लास रोज पानी जरूर पीना चाहिए । वह व्यक्ति जो रोज तीन से चार लीटर पानी पीता है उसका किडनी बाकी व्यक्तिओं की तुलना में ज्यादा स्वस्थ रहता है इसलिये अगर आप को भी कम पानी पीने की बुरी आदत है तो आपको इसे तुरंत छोड़ देना चाहिए ।

ज्यादा नमक खाना-

अगर आप भी उन व्यक्तियों मे से एक है जो ज्यादा नमक का सेवन करते है तो तुरंत छोड़ दें क्योंकि नमक का ज्यादा सेवन करने से ना केवल आप के किडनी पे बहुत बुरा असर पड़ता है बल्कि आप कई ओर बीमारीओं को भी दावत देते हैं इसलिये अगर आप भी ज्यादा नमक का सेवन करते है तो तुरंत बंद कर दें ।

पेशाब को रोककर रखना –

अगर आप भी उन व्यक्तियों में से एक है जो पेशाब आने पर भी पेशाब ना करना ज्यादा देर तक रोक कर रखना तो ये ना केवल किडनी पर बुरा प्रभाव ढालता है बल्कि इससे आप के ब्लड पर भी ज्यादा असर पड़ता है इसलिए अगर आप भी ऐसा करते हैं तो आपको ऐसा करना तुरंत बंद कर देता चाहिए ।