CBSE Class 10, 12 Re-Exam 2018 Date: घोषित हुई नई तारीखें

25
CBSE Re Exam 2018 Date for Class 10 Maths, Class 12 Economics: पूर्वी दिल्ली के पटपड़गंज इलाके में स्थित सीबीएसई का मुख्यालय। (फोटोः पीटीआई)

CBSE Re Exam 2018 Date for Class 10 Maths, Class 12 Economics: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एजुकेशन (CBSE) ने दोबारा आयोजित होने वाली परीक्षा की नई तिथि का ऐलान कर दिया है।

CBSE Re Exam 2018 Date: CBSE ने दोबारा आयोजित होने वाली परीक्षा की नई तारीख का ऐलान कर दिया है। शिक्षा सचिव अनिल स्वरूप ने शुक्रवार को मीडिया को सम्बोधित करते हुए तारीखों का ऐलान किया। 12वीं कक्षा के अर्थशास्त्र विषय की परीक्षा 25 अप्रैल 2018 को आयोजित होगी। वहीं 10वीं की गणित परीक्षा फिलहाल नहीं होगी। तारीख का ऐलान जरूरत पड़ने पर किया जाएगा। शिक्षा सचिव ने कहा कि गणित की परीक्षा दोबारा होगी या नहीं, इसका फैसला पेपल लीक मामले की जांच पूरी होने के बाद ही लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि सिर्फ जरूरत पड़ने पर ही दिल्ली और हरियाणा के लिए ही 10वीं की गणित परीक्षा आयोजित होगी। वहीं केरल के कुछ छात्रों ने दोबारा परीक्षा लिए जाने के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की है।

पेपल लीक मामले की जांच में अब तक पुलिस ने 10 व्हाट्ऐप ग्रुप्स के नंबरों की पहचान की है। पुलिस ने इन ग्रुप्स के एडमिन्स से पूछताछ की जिसमें पता चला है कि लीक प्रश्न पत्र, ग्रुप्स में सर्कुलेट हुए थे। हर ग्रुप में 50-60 लोग थे। आपको बता दें कथित प्रश्न पत्र लीक मामले में पुलिस ने गुरुवार को एक आरोपी विक्की को हिरासत में लिया था। हालांकि मामले में अभी तक किसी की भी गिरफ्तारी नहीं हुई है। आरोपी शख्स का नाम विक्की है और वह दिल्ली के राजिंदर नगर, सेक्टर 8 में एक कोचिंग इंस्टिट्यूट चलाता है। पुलिस इस मामले में 30 से ज्यादा लोगों से पूछताछ कर चुकी है।

CBSE Re Exam 2018 UPDATES: 

-12वीं कक्षा के अर्थशास्त्र विषय की परीक्षा 25 अप्रैल 2018 को आयोजित होगी। फिलहाल 10वीं की गणित परीक्षा नहीं होगी।

-पुलिस ने उन 10 व्हाट्स ऐप ग्रुप्स के एडमिन से पूछताछ की है। पूछताछ में पता चला है कि लीक प्रश्न पत्र, 10 ग्रुप्स में सर्कुलेट हुए थे और  हर ग्रुप में 50-60 लोग थे। वहीं शिक्षा सचिव अनिल स्वरूप आज मीडिया को सम्बोधित करेंगे।